गुहा निषाद राज जयंती एवम् बिलासा देवी स्मृति दिवस समारोह धूमधाम से मनाई गई बिलासपुर में

0

गुहा निषाद राज जयंती एवम् बिलासा देवी स्मृति दिवस समारोह धूमधाम से मनाई गई बिलासपुर में

भुवन वर्मा बिलासपुर 16 जनवरी 2021

बिलासपुर । आज के समारोह के मुख्य अतिथि सांसद अरुण साव थे उन्होंने इस अवसर पर केवट निषाद समाज की तारीफ करते हुए कहा कि केवट समाज में मातृ शक्ति की सक्रियता आज भी कायम है इसीलिए बिलासा देवी वीरांगना कहलाई जिनके नाम पर बिलासपुर बसा, उन्होंने बिलासा देवी को प्रतिष्ठा दिलाने व देश में नाम रोशन करने केलिए बिलासा कला मंच और उसके संस्थापक डॉ सोमनाथ यादव की भूरी भूरी प्रसंशा की, विशिष्ट अतिथि महापौर रामशरण यादव, बेल तरा विधायक रजनीश सिंह, सभापति शेख नजुरुद्दिन, मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष एम आर नि षा द, पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ सोमनाथ यादव ने समारोह को सम्बोधित करते हुए वीरांगना बिलासा देवी की कर्म और केवट समाज की सांस्कृतिक विरासत की प्रसंशा करते हुए आज के शुभ अवसर पर हजारों संख्या में उपस्थित केवट,निषाद समाज के महिला,पुरुष,बच्चों को शुभकामाएं प्रेषित की। समारोह में बिलासा देवी को प्रतिष्ठापन करने वाले बिलासा कला मंच के संस्थापक डॉ सोमनाथ यादव का अभिनन्दन किया गया।
समारोह के पूर्व शोभायात्रा निकाली गई जिसमे समाज के हजारों संख्या में लोग शामिल हुए।

“”********************************
पश्चिमी घाट में प्रस्तावित चेक डेंम को.. नीचे.. डोंगा घाट में अथवा मधुबन के पास बनाने के आग्रह के साथ मुख्यमंत्री को प्रेषित किया गया ज्ञापन

मछुआरा समाज के लोगों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम परिचित एक ज्ञापन में पचरी घाट के पास प्रस्तावित चेक डैम को गंगा घाट अथवा मधुबन के पास बनाने की मांग की है। मुख्यमंत्री के नाम प्रेषित एक ज्ञापन में मछुआरा समाज ने लिखा है कि पश्चिमी घाट के साथ आदिकाल से समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों की आस्था जुड़ी रही है। यहां चेक डेम बनाने से आदिकाल से माता बिलासा का चबूतरा अस्तित्वहीन हो जाएगा। इसे देखते हुए मछुआ समाज के लोगों ने चेक डैम को पश्चिमी घाट के पास बनाने का विरोध करते हुए उसे कुछ दूर स्थित डोंगाघाटअथवा मधुबन के पास बनाने का आग्रह किया है।

****************************************

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *