वंदे मातरम् मित्र मंडल का विस्तार पूरे अंचल में होना चाहिए – धर्मजीत सिंह : 168 वीं बैठक में नुक्कड़ नाटक का हुआ मंचन

0

भुवन वर्मा बिलासपुर 27 अक्टूबर 2024

बिलासपुर। तखतपुर के विधायक धर्मजीत सिंह ने कहा है कि समाज की जागरूकता के लिए वंदे मातरम् मित्र मंडल का कार्य सराहनीय है। इस संस्था का विस्तार पूरे आंचल में होना चाहिए। वे सकरी स्थित वन चेतना केंद्र में वंदे मातरम मित्र मंडल की 168 वीं बैठक को संबोधित कर रहे थे ।इस अवसर पर काठाकोनी की बच्चियों ने नारी शक्ति और जागरूकता से संबंधित प्रभावी नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया । जिसकी सराहना सभी ने की, पिछले 168 हफ्ते से वंदे मातरम मित्र मंडल की बैठक हर सप्ताह होती है । जिसमें हनुमान चालीसा का पाठ होता है और पिछली गतिविधियों की समीक्षा के साथ ही आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा निर्धारित की जाती है। सकरी स्थित वन चेतना केंद्र में आयोजित 168 वीं बैठक में भी विचार विमर्श किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि तखतपुर विधायक धर्मजीत सिंह ने कहा कि सनातन संस्कृति की रक्षा के लिए वंदे मातरम मित्र मंडल ने अब तक जो भूमिका निभाई है, वह सराहनीय है। जन जागरण के लिए अधिक से अधिक संख्या में लोगों को इससे जोड़ने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वे इस संस्था को हर संभव सहयोग के लिए तत्पर हैं।

इस अवसर पर वंदे मातरम् मित्र मंडल के संयोजक महेंद्र जैन ने बताया कि हिंदू समाज की मातृ शक्ति की सुरक्षा और उन्हें सहयोग करने के लिए किस तरह के कार्य किया जा रहे हैं । उन्होंने बताया कि लड़कियों के लिए दंड(लाठी) चालन का प्रशिक्षण,जूडो कराटे,सहित अनेक कार्यक्रम नारी सशक्तिकरण के लिए वंदे मातरम मित्र मंडल द्वारा किए जा रहे हैं। प्रत्येक सोमवार वन्दे मातरम् मित्र के साथी शहर के गार्डन में जाते हैं एवं वहां पुलिस की सहायता से असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर अंकुश लगाकर वहां भी हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। वंदे मातरम मित्र मंडल के साथी प्रत्येक सप्ताह बैठक में शामिल होते हैं। यह क्रम बिना रुके लगातार चल रहा है। उन्होंने इसके लिए सभी के प्रति आभार प्रकट किया।

मंच पर राजेश तिवारी, सौरभ दुबे और रामकुमार वस्त्रकर भी उपस्थित थे। बैठक को मनहरण वर्मा, अशोक यादव व धनंजय गोस्वामी ने भी संबोधित किया। बैठक का संचालन प्रफुल्ल मिश्रा कर रहे थे। इस अवसर पर रश्मि अग्रवाल के निर्देशन में काठा कोनी की बच्चियों ने एक नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।वर्तमान परिस्थितियों में महिला सुरक्षा की दृष्टि से मातृ शक्ति के जागरण पर केंद्रित इस नुक्कड़ नाटक का प्रस्तुतीकरण अत्यंत प्रभावशाली और मर्मस्पर्शी था। जिसकी सभी ने सराहना की। इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक में शामिल सभी बच्चियों को वंदे मातरम् मित्र मंडल की ओर से उपहार भेंट किया गया।कार्यक्रम में तखतपुर विधायक धर्मजीत सिंह को पूर्व विधायक चंद्रप्रकाश वाजपेई और पत्रकार रूद्र अवस्थी ने डॉ. पालेश्वर शर्मा स्मृति ग्रंथ एवं महामाया दिव्य ज्योति धाम रतनपुर की प्रति भेंट की ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed