अमित शाह बोले-नक्सलवाद पर अब आक्रामक नीति: दिल्ली में हुई बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा- छत्तीसगढ़ सरकार की सफलता, हमारे लिए प्रेरणा

0

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में गांव-गांव तक विकास पहुंचा है। कई गांव में इलेक्शन में पहली बार वोटिंग हुई है।

रायपुर/ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा- हमारी सरकार ने डिफेंसिव नीति को बदलकर आक्रामक नीति अपनाई है। उन्होंने कहा कि, नक्सलियों के विरुद्ध अभियान को मिल रही सफलता अभूतपूर्व है। शाह सोमवार को दिल्ली में नक्सलवाद के खात्मे को लेकर बैठक ले रहे थे। विज्ञान भवन में हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और डिप्टी CM विजय शर्मा सहित चीफ सेक्रेटरी और DGP भी मौजूद थे। इनके अलावा बैठक में नक्सल प्रभावित राज्यों आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, ओडिशा, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्रियों को भी बुलाया गया था।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में गांव-गांव तक विकास पहुंचा है। कई गांव में इलेक्शन में पहली बार वोटिंग हुई है।

शाह बोले- साय सरकार नक्सल मोर्चे पर बेहतर कर रही

केंद्रीय मंत्री शाह ने 4 सितंबर को हुए ऑपरेशन को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ की। उन्होंने कहा-साय सरकार नक्सल मोर्चे पर बेहतर काम कर रही है। छत्तीसगढ़ सरकार ने विकास का नया आयाम चलाया है। सरकार ने नक्सलियों के वित्तीय पोषण को भी रोका है।

उन्होंने कहा- छत्तीसगढ़ में मिली सफलता हम सभी के लिए प्रेरणा है। सभी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास की नई मुहिम शुरू की है। इसका उद्देश्य राज्य सरकार और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना है। इसका नतीजा है कि गांवों में स्कूल और सस्ते अनाज की दुकानें खुल गई हैं।

शाह ने कहा- कुछ ग्रामीणों ने 30 साल बाद लोकसभा चुनाव में मतदान किया। 2019 से अब तक 280 नए कैंप बनाए गए हैं, 15 नए संयुक्त बल बनाए गए हैं। CRPF की छह नई बटालियन भेजी गई हैं, जो अलग-अलग राज्यों में पुलिस की मदद कर रही है।

CM साय ने बताया कि पिछले 9 महीनों में नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई बढ़ी है।

CM साय ने बताया कि पिछले 9 महीनों में नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई बढ़ी है।

शाम को हो सकती है PM मोदी से मुलाकात

बताया जा रहा है कि CM साय आज शाम को PM नरेंद्र मोदी से उनके निवास पर मुलाकात करेंगे। PM ने विशेष रूप से छत्तीसगढ़ में सफल नक्सल ऑपरेशन के लिए मुख्यमंत्री को बधाई देने के लिए आमंत्रित किया है। मुलाकात के दौरान सीएम साय राज्य में चल रहे विकास कार्यों और योजनाओं की जानकारी देंगे।

मुख्यमंत्री साय ने कहा- ये बदलाव का संकेत है। बस्तर के युवा फोर्स में शामिल होकर माओवादी को खदेड़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री साय ने कहा- ये बदलाव का संकेत है। बस्तर के युवा फोर्स में शामिल होकर माओवादी को खदेड़ रहे हैं।

राज्यों के साथ बड़ा प्लान तैयार कर रहा है गृह मंत्रालय

नक्सलियों के खिलाफ गृह मंत्रालय राज्यों के साथ बड़ा प्लान तैयार कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, जिस तरह से जम्मू-कश्मीर में आतंकी फंडिंग रोकी गई, वैसे ही नक्सलियों को रोकने के लिए बड़ा एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है।

केंद्र सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में साल 2010 के मुकाबले 2023 में नक्सल हिंसा में 72% और मृत्यु में 86% कमी आई है। इस साल देश में 202 नक्सली मारे गए हैं। 2024 के शुरूआती 9 महीनों में 723 नक्सलियों ने सरेंडर किया है। इसके साथ ही वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों की संख्या 38 रह गई है।

गृहमंत्री शाह की इस बैठक में 7 राज्यों के CM और अफसर भी शामिल हुए थे।

गृहमंत्री शाह की इस बैठक में 7 राज्यों के CM और अफसर भी शामिल हुए थे।

CM ने देर रात हाई प्रोफाइल बैठक की

प्रदेश में हुए एनकाउंटर के बाद देर रात ही CM हाउस में एक हाई प्रोफाइल बैठक बुलाई गई थी। इसमें DGP और नक्सल ऑपरेशन चीफ को CM ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में माओवादी आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई में कोई ढिलाई ना बरती जाए।

साथ ही नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई में जवानों के लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था में कमी ना हो। अफसरों ने मुख्यमंत्री को बताया कि छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के सफाया के लिए एंटी नक्सल अभियान लगातार जारी रहेगा।

बस्तर में जल्द शांति होगी

CM ने 4 अक्टूबर को बीजापुर का दौरा भी किया था। उन्होंने कहा था- आज बीजापुर में मैंने पुलिस जवानों और माओवादी आतंकवाद प्रभावित लोगों से मुलाकात की। उन सभी को अब यह विश्वास हो गया है कि इस हिंसा का अंत होने वाला है।

बस्तर आज विकास और शांति की ओर तेजी से अग्रसर है। सरकार के कार्यों से बस्तर की जनता में नई आस जगी है। जनता में विश्वास बढ़ा है कि जल्द ही छत्तीसगढ़ माओवादी आतंकवाद से मुक्त होगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed