12 दिनों में 3 हजार 723 किमी की दूरी तय करेंगे : डॉ सिद्धार्थ वर्मा साइकिल रेस में मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ से होंगें एकमात्र राइडर

1

भुवन वर्मा बिलासपुर 25 सितंबर 2024

बिलासपुर। रेस अक्रॉस इंडिया द्वारा आयोजित एशिया की सबसे लंबी साइकिल रेस में शहर के डॉ सिद्धार्थ वर्मा प्रतिभागी होंगे। यह स्पर्धा श्रीनगर के पोलोग्राम से प्रारंभ होकर मध्य भारत होते साउथ इंडिया से होकर कन्याकुमारी में समाप्त होगी। जिसमें सभी प्रतिभागियों को साइकिल से 3 हजार 723 किमी की दूरी को तय कर पहुंचना है। 10 अक्टूबर को यह स्पर्धा शुरू होगी,जो 22 अक्टूबर तक चलेगी जिसमें प्रतिभागी अपने अनुसार दिन-रात में साइकिल से इस दूरी को तय करेंगे। यह स्पर्धा ग्रुप व सिंगल दोनों तरह की है,मगर डॉ सिद्धार्थ सिंगल कैटेगरी में ही शामिल हो रहे हैं। यह एक क्रू सपोर्टेड रेस है,जिसमें राइडर के पीछे कार में हर समय क्रू सदस्य रहेंगे जो राइडर के न्यूट्रीशियन, हेल्थ व जीपीएस नेविगेशन का ध्यान रखेंगे। इस स्पर्धा के आयोजकों ने रेश मार्शल भी रखा है,अगर कोई प्रतिभागी चीटिंग करता है,तो रेस से बाहर कर दिया जाएगा।

साइकिल एकेडमी खोल, नि:शुल्क ट्रेनिंग…
डॉ सिद्धार्थ वर्मा ने बताया की भविष्य में बिलासपुर में प्रदेश की सबसे बड़ी साइकिल एकेडमी खोलने की योजना है, इससे वे ग्रामीण अंचल के बच्चों को नि:शुल्क ट्रैनिंग देकर साइकिल को बढावा देंगे। इन्होंने कहा की ओलंपिक में साइकिल से भी छत्तीसगढ़ में मैडल आए। ताकि यहां के बच्चे साइकिल में भी रूचि ले।

नियमित व्यायाम और संतुलित आहार जरूरी..
डॉ सिद्धार्थ ने बताया कि इस साइकिल स्पर्धा में शामिल होने के पीछे मुख्य मंशा फिटनेस पर ध्यान देने की है। हर कोई अगर समय निकाले तो बीमारियों से ग्रसित नहीं होगा। अनियमित लाइफस्टाइल शरीर को नुकसान पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि साइकिल से यातायात ना केवल शरीर और पर्यावरण को भी स्वस्थ्य रखा जा सकता है।

क्रू मैंबर को धैर्य रखना जरूरी
इस रेस में क्रू चीफ अशीष मिश्रा, अभिलाष गौरहा, श्रीराम यादव, महेश त्रिपाठी क्रू सदस्य हैं। ये राइडर के साथ हर समय कार में रहेंगे उनको भी दिमागी धैर्य रखना होगा। इन्हें भी 12 दिनों तक गाड़ी में ही लगातार चलते रहना है।

2 साल से चल रही तैयारी…
डॉ सिद्धार्थ ने बताया कि वे इस स्पर्धा में शामिल होने के लिए बीते दो सालों से तैयारी कर रहे हैं, कोच डॉ अमित समर्थ के गाइडेंस में यह तैयारी चल रही है। शरीर को फिजिकली और मैन्टली तैयार करना इसके साथ ही संतुलित आहार लिया जा रहा है। प्रतिदिन 200 से 250 किमी साइकिल प्रैक्टिस भी कर रहे हैं।

About The Author

1 thought on “12 दिनों में 3 हजार 723 किमी की दूरी तय करेंगे : डॉ सिद्धार्थ वर्मा साइकिल रेस में मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ से होंगें एकमात्र राइडर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed