27000 से अधिक स्थानांतरित व पदोन्नति से वंचित व्याख्याता शिक्षक एवं सहायक शिक्षक एलबी संवर्ग के मांगों को पूर्ण कराने की प्रत्याशा में मुख्यमंत्री से मुलाकात

0

रायपुर । छत्तीसगढ़ राज्यस्तरीय शिक्षक संघ के प्रतिनिधि मंडल स्थानांतरण से वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों की वरिष्ठता प्राप्त करने माननीय मुख्यमंत्री जी से मुलाकात कर अपनी परेशानियों को रखा है। मुख्यमंत्री से प्रभावित शिक्षकों को न्याय दिलाने की मांग की है। 27000 से अधिक स्थानांतरित व पदोन्नति से वंचित व्याख्याता शिक्षक एवं सहायक शिक्षक एलबी संवर्ग के मांगों को पूर्ण कराने की प्रत्याशा में माननीय मुख्यमंत्री जी से मुलाकात की।

माननीय मुख्यमंत्री जी को छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय शिक्षक संघ ने स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन पूर्व/पश्चात स्थानांतरित व्याख्याता शिक्षक व सहायक शिक्षकों की वरिष्ठता निर्धारण हेतु संविलियन निर्देश 7 के कंडिका 6 व संविलियन निर्देश क्रमांक 11 के कंडिका 2 व 6 तथा नियोक्ता के प्रमाण पत्र में उल्लेखित तथ्यों के आधार पर सामान्य प्रशासन विभाग के नियम 1961 के नियम 12 एवं संशोधित नियम 1998 के नियम 12(2)(ख) में प्रतिस्थापित शर्तो के अनुसार प्रथम नियुक्ति तिथि/वर्ष से किए जाने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री जी को बताया गया कि म.प्र. में कार्यरत शिक्षकों को प्रथम नियुक्ति तिथि के आधार पर वरिष्ठता दी जा रही है, उसी तरह छत्तीसगढ़ में भी समस्त शिक्षकों को नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता प्रदान की जाये। प्रतिनिधिमंडल ने यह भी अवगत कराया कि नियम के पालन न होने से स्कूल शिक्षा विभाग में एक नई विसंगति आ गई है। जो पूरी तरह से वित्तीय भार मुक्त है, जिसे शासन चाहे तो आसानी दूर कर सकती है।
पूरे प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की बयार चल रही है तथा छत्तीसगढ़ की महिला शिक्षिकाएं स्थानांतरण करा लेने के कारण अपनी वरिष्ठता खो बैठे हैं क्योंकि ये विवाह से पूर्व सेवा में आई तथा विवाह उपरांत अपने दांपत्य जीवन के निर्वहन हेतु इन्हें मजबूरीवश स्थानांतरण कराना पड़ा है जिसके निराकरण के लिए माननीय मुख्यमंत्री महोदय जी से विशेष निवेदन किया है।

माननीय मुख्यमंत्री जी से यह भी आग्रह किया गया कि जिस प्रकार से मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग में ऐसे व्याख्याता, शिक्षक एवं सहायक शिक्षक जो पदोन्नति से वंचित हैं उन्हे प्रथम नियुक्ति तिथि से क्रमशः प्रथम व द्वितीय क्रमोन्नत वेतनमान प्रदान किया जा रहा है। उसी प्रकार छत्तीसगढ़ में भी समस्त पदोन्नति से वंचित शिक्षकों को क्रमोन्नत वेतनमान प्रदान किया जाये। आज के डेलिगेशन टीम में अनिल कुमार टोप्पो प्रांताध्यक्ष, अमिताभ शर्मा, कृष्ण कुमार साहू, जितेंद्र शर्मा, खिरेंद्र साहू,नानसाय मिंज, श्रीमती सरोज यादव व प्रमोद झा उपस्थित रहे ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed