बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर पहली वाटर वेंडिंग मशीन शुरू, 5 रुपये में मिलेगा एक लीटर पानी, 4 तैयार, 6 और लगेगी

0

बिलासपुर। यात्रियों की सुविधा और पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए, रेलवे प्रशासन ने बिलासपुर सहित मंडल के 0ृ9 प्रमुख स्टेशनों पर कम कीमत पर स्वच्छ और शीतल पेयजल उपलब्ध कराने हेतु वाटर वेंडिंग मशीन (WVM) की सुविधा शुरू की है। आज, बिलासपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 01 पर आरपीएफ कार्यालय के समीप वाटर वेंडिंग मशीन का उद्घाटन किया गया। इसके साथ ही, बिलासपुर स्टेशन वाटर वेंडिंग मशीन सुविधा उपलब्ध कराने वाला जोन का पहला स्टेशन बन गया है।

बिलासपुर स्टेशन पर कुल 10 वाटर वेंडिंग मशीनें लगाई जा रही हैं, जिनमें से 04 मशीनें पहले ही स्थापित की जा चुकी हैं। इन मशीनों से मिलने वाला पानी स्टेशन पर मिलने वाले अन्य मिनरल वाटर से काफी कम कीमत पर उपलब्ध है। यात्रियों को मात्र ₹03 में 300 मिलीलीटर फिल्टर्ड और शीतल पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त, 500 मिलीलीटर, 1 लीटर, 2 लीटर, और 5 लीटर की मात्रा में भी किफायती दरों पर पानी मिलेगा। यात्री अपनी बोतल साथ लाकर भी पानी भर सकते हैं, जिससे प्लास्टिक कचरे में कमी होगी और पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, अनुराग कुमार सिंह ने बताया कि इस पहल का उद्देश्य रेलवे की पर्यावरण अनुकूल और यात्री केंद्रित सेवाओं को और मजबूत करना है। उन्होंने यह भी कहा कि वाटर वेंडिंग मशीनें पूरी तरह स्वचालित हैं, जिससे यात्रियों को त्वरित और आसान सेवा प्राप्त होगी।

वाटर वेंडिंग मशीन से पेयजल की दरें:

मात्रा बिना कंटेनर कंटेनर सहित
300 मिली ₹2 ₹3
500 मिली ₹3 ₹5
1 लीटर ₹5 ₹8
2 लीटर ₹8 ₹12
5 लीटर ₹20 ₹25

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed