160KM प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी वंदे-भारत-स्लीपर ट्रेन:फर्स्ट AC में नहाने के लिए गर्म पानी मिलेगा, टक्कर रोधी कवच प्रणाली से है लैस

0

बिलासपुर/ छत्तीसगढ़ में जल्दी ही 160 किलोमीटर की अधिकतम रफ्तारवाली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पटरियों पर दौड़ती नजर आएगी। खास बात यह है कि वंदे भारत ट्रेन की तरह वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों को स्वदेशी तकनीक से बनाया जा रहा है। यह ट्रेन,अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। इसमें दिव्यांगजनों के लिए विशेष बर्थ और शौचालय की व्यवस्था होगी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में पैसेंजर सेफ्टी के साथ-साथ लोको पायलट और अटेंडेट्स की सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा गया है। लोको कैब को बेहतर बनाया गया है। वहीं यह ट्रेन टक्कर रोधी कवच प्रणाली से लैस है।

आकर्षक डिजाइन और इंटीरियर

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का डिजाइन और इसका इंटीरियर काफी आकर्षक और इसमें विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इस ट्रेन में USB चार्जिंग प्रावधान के साथ एकीकृत रीडिंग लाइट, सार्वजनिक घोषणा और विजुअल इन्फॉर्मेशन प्रणाली, इनसाइड डिस्प्ले पैनल और सिक्योरिटी कैमरे व मॉड्यूलर पैंट्री की सुविधा है।

फर्स्ट एसी में नहाने के लिए गर्म पानी मिलेगा

फर्स्ट एसी डिब्बे में यात्रियों के लिए गर्म पानी के शॉवर की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का ट्रायल जल्द शुरू होने वाला है और उसके पश्चात इस ट्रेन को देश के विभिन्न रेल मार्गों पर संचालित किया जाएगा। वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों को लंबे रेल रूट्स पर संचालित किया जाएगा और इस ट्रेन से भारत में लंबी दूरी की रेल यात्रा में क्रांति आने की उम्मीद की जा रही है।

रेल प्रशासन का दावा है कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन आराम, सुरक्षा और दक्षता के मामले में नए मानक स्थापित करेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को बेंगलूरु में उत्पादन इकाई का दौरा किया और वहां वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सेट के उत्पादन का निरीक्षण किया। इस दौरान केंद्रीय रेल राज्य मंत्री वी. सोमन्ना भी उनके साथ मौजूद रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed