मंत्री चौधरी ने कहा: भारत ग्लोबल पावर बनेगा; नवा रायपुर में ड्रोन ट्रेनिंग अकादमी शुरू

0

रायपुर/ वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने शनिवार को नवा रायपुर में आईटीएम यूनिवर्सिटी में एरीज एग्रो लिमिटेड के सहयोग से स्थापित आईटीएम ड्रोन ट्रेनिंग अकादमी की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि स्वाभिमानी और स्वावलंबी युवाओं से भारत ग्लोबल पावर बनेगा। चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार के हाल के बजट में इंटर्नशिप के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं, ताकि देश के 1 करोड़ से ज्यादा यूथ इंटर्नशिप लेकर देश के मैनपावर की कमी दूर कर सकें। दुनिया का 20 प्रतिशत युवा भारत में है। दुनिया को काम करने वालों की जरूरत है। यहां सात दिन की ड्रोन ट्रेनिंग कैरियर के लिए ज्यादा कारगर हो सकती है। जनकल्याणकारी योजनाओं की दीर्घकालीन सफलता में प्राइवेट सेक्टर की हिस्सेदारी होनी चाहिए।

आईटीएम ड्रोन ट्रेनिंग अकादमी प्रदेश की पहली ड्रोन ट्रेनिंग अकादमी है जो सात दिनों के प्रशिक्षण में ड्रोन दीदी और ड्रोन पायलट तैयार करेगी। वे डीजीसीए सर्टिफाइड पायलट कहलाएंगे। आईटीएम यूनिवर्सिटी सर्टिफिकेशन के अलावा ड्रोन टेक्नोलॉजी में विशेषज्ञता लाने बहुत जल्द डिग्री एवं मास्टर प्रोग्राम भी प्रारंभ करेगी।

ड्रोन तकनीकों का कृषि में इस्तेमाल करने से कम समय और कम मजदूरों के साथ पानी की भी बचत होगी। पैदावार दोगुनी होगी। समारोह में डायरेक्टर जनरल लक्ष्मी मूर्ति, एरीज एग्रो लिमिटेड के चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. राहुल मीरचंदानी व डायरेक्टर नीलेश कोकाटे ने संबोधित किया। वाइस प्रेसिडेंट डीके तिवारी, संयोजक मितुल कोठारी, स्टेट इंचार्ज रवि मिश्रा, कामर्शियल मैनेजर अनुपम पांडेय, मार्केटिंग मैनेजर उमेश कुमार मिश्रा, दिवेश कुमार यादव, रजिस्ट्रार सौरव चटर्जी मौजूद थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed