साय सरकार की कैबिनेट मीटिंग…DA पर हो सकती है घोषणा: किसानों के मुद्दों पर अहम फैसले के आसार, बाढ़ पीड़ितों पर हो सकती है घोषणा

1

रायपुर/ छत्तीसगढ़ सरकार की कैबिनेट बैठक आज होगी। सुबह 11 बजे से राजधानी रायपुर के मुख्यमंत्री निवास में होगी, जिसकी अध्यक्षता प्रदेश के मुखिया विष्णुदेव साय करेंगे। इस बार होने वाली कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों के DA और किसानों को लेकर अहम फैसला लिया जा सकता है।

वहीं कल होने वाली बैठक में आने वाले दिनों की रणनीति तय की जाएगी। इस बार छत्तीसगढ़ पर मानसून मेहरबान है। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है, बाढ़ नियंत्रण और मानसून की तैयारियों को लेकर भी घोषणा की जा सकती है।

पिछली कैबिनेट बैठक में हुए फैसलों पर एक नजर-

बिना पंजीयन खरीद सकेंगे कृषि पंजीयन

किसानों को उनकी उपज का अधिकतम मूल्य मिले इसके लिए छत्तीसगढ़ कृषि उपज मंडी अधिनियम में संशोधन किया जाएगा। अब देश के कारोबारी कृषि उपज की खरीदी-बिक्री बिना पंजीयन के कर सकेंगे। इससे छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों और फसल बेचने वालों को अधिकतम मूल्य मिल पाएगा। पहले प्रदेश के बाहर के लोगों को यहां खरीदी करने में कई तरह की परेशानियां थीं, इसे सरल किया जाएगा।

मंडी फीस का नाम बदलकर अब मंडी फीस-कृषक कल्याण शुल्क किया जा रहा है। मंडी बोर्ड अपनी वार्षिक आय की 10 प्रतिशत राशि छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण निधि में जमा करेगा। इसका इस्तेमाल किसानों के लिए होगा।

About The Author

1 thought on “साय सरकार की कैबिनेट मीटिंग…DA पर हो सकती है घोषणा: किसानों के मुद्दों पर अहम फैसले के आसार, बाढ़ पीड़ितों पर हो सकती है घोषणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed