नगरीय प्रशासन विभाग: छत्तीसगढ़ में मितान योजना का नाम बदला, अब कहलाएंगे मोर संगवारी, शर्तें वही रहेंगी

111

रायपुर/ छत्तीसगढ़ में सरकार बदलने के साथ ही योजनाओं का नाम में बदलाव किया गया है। तत्कालीन भूपेश सरकार ने रमन सरकार की कई योजनाओं के नाम बदले थे, तो साय सरकार ने भी पिछली सरकार की आधा दर्जन योजनाओं के नाम बदल दिए हैं। हाल ही में लोगों को शासकीय सुविधाओं का घर पहुंच सेवा लाभ देने के लिए शुरू किए गए मितान योजना का नाम बदलकर मोर संगवारी सेवा कर दिया गया है। नगरीय प्रशासन विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 22 अप्रैल 2022 को प्रदेश में मुख्यमंत्री मितान योजना लागू किया गया था। अब योजना का नाम बदलकर कर अब मोर संगवारी सेवा किया जा रहा है। हालांकि शेष शर्तें यथावत रहेंगी।

हाल ही में चार नई पालिकाओं में किया गया विस्तार
उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने दो दिन पहले ही लोरमी में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश की चार नई नगर पालिकाओं मंदिर हसौद, बांकी मोंगरा, लोरमी और पंडरिया में मोर संगवारी योजना का विस्तार किया था। इस दौरान उन्होंने मोर संगवारी एप भी लांच किया।

इनके भी नाम बदले

  • डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना का नाम अब शहीद वीर नारायण सिंह।
  • स्वामी आत्मानंद स्कूल अब पीएमश्री।
  • राजीव गांधी किसान न्याय योजना बदलकर कृषक उन्नत न्याय योजना।
  • गोठान योजना का नाम बदलकर गौअभ्यारण्य करने की तैयारी।

इस योजना से इन 27 सुविधाओं का मिल रहा लाभ
इस योजना के माध्यम से लोगों को जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीयन, दुकान एवं स्थापना पंजीयन, राशन कार्ड, आधार कार्ड, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, असंगठित कर्मकार पंजीयन एवं सुधार पैन कार्ड का पंजीयन एवं सुधार सहित 27 प्रकार की सुविधाएं घर पहुंचाकर प्रदान की जा रही है। इसके लिए कोई भी व्यक्ति घर बैठे टोल-फ्री नंबर 14545 में कॉल कर संपर्क कर सकता है।

About The Author

111 thoughts on “नगरीय प्रशासन विभाग: छत्तीसगढ़ में मितान योजना का नाम बदला, अब कहलाएंगे मोर संगवारी, शर्तें वही रहेंगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed