संभावित सड़क दुर्घटना वाले जगहों को चिन्हांकित कर आवश्यक उपाय सुनिश्चित करें – कलेक्टर

1

मुंगेली/ कलेक्टर श्री राहुल देव ने जिले में सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए आज सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में संभावित सड़क दुर्घटना वाले जगहों को चिन्हांकित कर आवश्यक उपाय सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्य एवं सहायक मार्ग, संगम स्थलों और मुंगेली बायपास मार्ग में सूचना बोर्ड, ब्लिंकर, प्रकाश व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि शराब या मादक द्रव्य का सेवन कर वाहन चालन, बिना हेलमेट के वाहन चालन करने वाले तथा वाहन चालन के समय मोबाइल फोन पर बात करने वाले, दोपहिया वाहनों पर दो से अधिक सवारी, प्रेशर हॉर्न, गलत दिशा में वाहन चालन करने वाले चालकों और यातायात नियम का उल्लंघन करने वाले पर नियमानुसार कार्यवाही करें। चारपहिया वाहनों में सामने में बैठे व्यक्ति अनिवार्य रूप से सीट बेल्ट धारण करें। उन्होंने गति सीमा से तेज वाहन चलाने वाले का लाइसेंस निलंबन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकतर दुर्घटना सड़क में मवेशी बैठे रहने के कारण होता है। मवेशियों को हटाने के लिए भी कार्ययोजना बनाया जाए। शहरी क्षेत्रों में ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने संबंधित अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करें।
कलेक्टर ने जिले के सभी हायर सेकंडरी स्कूलों में यातायात नियमों और सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। बैठक में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार सभी स्कूल बसों का निरंतर फिटनेस जांच करने, दुर्घटनाजन्य क्षेत्रों में प्राथमिक उपचार का प्रबंध करने, सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। कलेक्टर ने कहा कि सड़क सुरक्षा में कमी लाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक होना जरूरी है। बहुत से लोग नियमों का पालन नहीं करने पर दुर्घटना का शिकार होकर अपनी जान गंवा देते है। हम सभी को यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए। सड़क सुरक्षा से अमूल्य जिंदगियों को बचाया जा सकता है। उन्होंने जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यातायात नियमों का कड़ाई से पालन करने के लिए अपील की।
कलेक्टर ने पिछले बैठक में दिए गए निर्देश का पालन प्रतिवेदन के संबंध में भी जानकारी ली। इस दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि पिछले बैठक में विभिन्न स्थानों में सांकेतिक साइन बोर्ड, पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, जंक्शन पर रम्बल स्ट्रीप, सड़क के दोनो ओर डेलीनेटर्स लगाने के दिए गए निर्देश के परिपालन में कार्यवाही पूर्ण कर ली गई है। सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए व्यापक रणनीति बनाकर कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर ने राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण द्वारा जिले में किए जा रहे कार्यों की सराहना की। बैठक में उप पुलिस अधीक्षक श्री पंकज पटेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रभाकर पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर द्वय श्री अजीत पुजारी एवं श्री गिरीश रामटेके, एसडीएम पथरिया श्री भरोसा राम ठाकुर, एसडीएम लोरमी श्री गिरधारी लाल यादव, एसडीएम मुंगेली श्रीमती पार्वती पटेल, लोकनिर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता श्रीमती ममता पटेल, जिला परिवहन अधिकारी श्री असीम माथुर सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

About The Author

1 thought on “संभावित सड़क दुर्घटना वाले जगहों को चिन्हांकित कर आवश्यक उपाय सुनिश्चित करें – कलेक्टर

  1. Attractive section of content I just stumbled upon your blog and in accession capital to assert that I get actually enjoyed account your blog posts Anyway I will be subscribing to your augment and even I achievement you access consistently fast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed